UP Bal Shramik Vidya Yojana Registration 2021 Online~Form

UP Bal Shramik Vidya Yojana Registration 2021 Online~Form

मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना | UP Bal Shramik Vidya Yojana Registration 2021 | UP Bal Shramik Vidya Yojana Form 2021 | Bal Shramik Vidya Yojana Application Form 2021 | UP Bal Shramik Vidya Eligibility

मुख्यमंत्री बल श्रमिक विद्या योजना को उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी द्वारा श्रमिक/मजदूर परिवार के बच्चों को अच्छी शिक्षा प्रदेश करने के लिए लागू किया गया है. इस योजना का उद्देश्य श्रमिक परिवार के जीवन स्तर को बेहतर करना है. जिससे राज्य का कोई भी बच्चा शिक्षा जैसे मौलिक अधिकार से वंचित न रहे. इसीलिए बच्चों की शिक्षा के लिए सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान करना है. बाल श्रमिक योजना क्या है? पात्रता, उद्देश्य, लाभ, दस्तावेज, आदि की जानकारी के लिए लेख को ध्यान से पढ़ें.

UP Bal Shramik Vidya Yojana Online Registration 2021

योजना के अंतर्गत बालकों को 1000 रुपये और बालिकाओं को 1200/- रुपये प्रति माह प्रदान किए जायेंगे. बाल श्रमिक विद्या योजना के अंतर्गत पात्र परिवारों के बच्चे 8वीं, 9वीं, और 10वीं में पढ़ रहे बच्चों को प्रतिवर्ष 6000 रुपये की अतिरिक्त सहायता प्रदान की जाएगी. इस वर्ष लगभग 2000 बच्चों को लाभान्वित किया जायेगा.

UP Bal Shramik Vidya Yojana
UP Bal Shramik Vidya Yojana

अगर आप भी इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो ऑनलाइन आवेदन करना होगा. यह उत्तर प्रदेश मजदूर बाल शिक्षा योजना श्रमिक परिवारों के बच्चों को स्वस्थ और समृद्ध जीवन जीने में सक्षम होगी. जैसे की हम सब जानते हैं 8-18 साल के बच्चों को स्कूल कॉलेज में होना चाहिए परन्तु परिवार की आर्थिक स्थिति के कारण शिक्षा को छोड़ कर श्रम से जुड़ना पड़ता है.

PMFBY Beneficiary List

योजना बाल श्रमिक विद्या योजना
अंतर्गत उत्तर प्रदेश राज्य सरकार
आवेदन UP Bal Shramik Vidya Yojana Registration onlinr
Portal upbocw.in
Apply online UPBOCW Bal Shramik Vidya Apply Online
Category Financial assistance for education
Announced by CM Yogi Adityanath Ji

मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना 2021

जैसे की हम सब जानते हैं राज्य में बहुत ऐसी परिवार हैं जिनका गुजर बसर श्रम/मजदूरी करके चलता है. बहुत से ऐसे बच्चे भी हैं जो पैसे की कमी की वजह से पढ़ाई छोड़ कर मजदूरी जैसा विकल्प अपनाना पड़ा. ऐसे में राज्य सरकार ने श्रमिक परिवार के बच्चों को शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने का निर्णय लिया है.

UP Kanya Sumangala Yojana

योजना को उत्तर प्रदेश में लागू करने का मुख्य उद्देश्य बाल श्रम जैसी नकारात्मक तत्व को खत्म करना, बेरोजगारी को कम करना और बच्चों को शिक्षा प्रदान करना जिससे सभी का भविष्य उज्ज्वल हो सके.

यूपी बाल श्रमिक विद्या योजना के लाभ – 

  • यह योजना केवल श्रमिक वर्ग के लिए है.
  • इसके तहत बालकों के लिए 1000 रुपये और बालिकाओं के लिए 1200 रुपये हर महीने प्रदान किए जायेंगे.
  • योजना के अंतर्गत 8th, 9th, 10th कक्षा के बच्चों को 6000 रुपये अतिरिक्त सहायता प्रदान करना है.
  • योजना के माध्यम से बाल श्रम को ख़त्म करना है.

योजना के लिए जरूरी दस्तावेज – 

  • आवेदक राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए
  • बच्चे की आयु 8 से 18 वर्ष होनी चाहिए
  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता नंबर
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो

Bal Shramik Vidya Scheme Apply Online

UP Bal Shramik Vidya Yojana Selection criteria – 

योजना के अंतर्गत बच्चों की पहचान श्रम विभाग के अधिकारियों, ग्राम पंचायत, स्थानीय निकायों अथवा विद्यालय प्रबंधन समिति द्वारा किया जायेगा.

अगर बच्चे के माता/पिता या दोनों किसी लाइलाज रोग से पीड़ित हैं तो बच्चे को प्राथमिकता दी जाएगी. इसके लिए CMO (Chief Medical Officer) द्वारा सर्टिफिकेट देना होगा.

How can I register for UP Bal Shramik Vidya Yojana? मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

दोस्तों जैसे की हम सब जानते हैं योजना के लिए चयन प्रक्रिया श्रम विभाग, विद्यालय प्रबंधन समिति, ग्राम पंचायत, स्थानीय निकायों द्वारा की जाएगी. ऑनलाइन प्रक्रिया के बारे अभी तक कोई जानकारी प्राप्त नहीं है.

UP Bal Shram Vidya Yojana
UP Bal Shram Vidya Yojana

PM Solar Panel Yojana Apply

योजना सम्बंधित जानकारी आप श्रम विभाग की वेबसाइट या उत्तर प्रदेश राज्य की वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं.

योजनाओं सम्बंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए पेज से जुड़े रहें. अगर आप किसी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए आप कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published.