UP Kanya Sumangala Yojana Registration 2021;- Apply Online Form

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना पंजीकरण 2021 | MKSY Registration 2021 | UP MKSY Apply online 2021 | Mukhyamantri Kanya Sumangala Yojana Registration 2021 | कन्या सुमंगला योजना आवेदन फॉर्म 2021

उत्तर प्रदेश राज्य देश का सबसे अधिक जनसंख्या वाला राज्य है इसीलिए प्रदेश सरकार समय-2 पर अनेक योजनाओं को शुरू किया जा रहा है जिससे प्रदेश के प्रत्येक वर्ग का सामान रूप से विकास हो सके. ऐसे ही महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना को शुरू किया गया है. MKSY योजना का उद्देश्य प्रदेश की बालिकाओं का विकास करना और समाज की नकारात्मक सोच को ख़त्म करना है. दोस्तों आप इस लेख के माध्यम से जान सकेंगे MKSY benefits, How to apply online for UP Kanya Sumangala Yojana, documents required, eligibility criteria and other details. दोस्तों कन्या सुमंगला योजना को 6 श्रेणियों में लागू किया गया है.

UP Kanya Sumangala Yojana Registration 2021
UP Kanya Sumangala Yojana Registration 2021

UP Kanya Sumangala Yojana Registration 2021

योजना मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना
विभाग महिला एवं बाल विकास मंत्रालय
Registration UP Kanya Sumangala Yojana Registration 2021
Portal mksy.up.gov.in
Form कन्या सुमंगला योजना फॉर्म 2021
Beneficiaries All Girl Child
Assistance Financial Assistance

योजना के बारे में – जैसे की हम सब जानते हैं देश का सामाजिक ताना-बाना बहुत जटिल है बहुत पहले से ही धार्मिक, सामाजिक, शैक्षिक, पारिवारिक हालातों की वजह से भेदभाव पूर्ण रही है. इस सोच को बदलने के लिए इस योजना को शुरू किया है जिससे नकारात्मक सोच को खत्म करना है.

समाज की नकारात्मक सोच (असमान लिंगानुपात, कन्या भ्रूण हत्या, बाल-विवाह)  और भेदभाव के कारण बालिकाएं/महिलायें मौलिक अधिकारों (शिक्षा, स्वास्थ्य, संरक्षण) से वंचित रह जाती है. विभाग द्वारा एक तरफ समाज की कुरीतियों को ख़त्म करने के निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं और दूसरी तरफ बालिकाओं को उच्च शिक्षा व रोजगार के अवसरों की और बढ़ने में भी सहायता मिलेगी. योजना का उद्देश्य प्रदेश की महिलाओं और बालिकाओं को समृद्ध और सशक्त करना है. Click here for more schemes.

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना आवेदन 2021

योजना की श्रेणी – योजना की कुल ६ श्रेणी हैं

पहली श्रेणी – बालिकाओं का जन्म 1 अप्रैल 2019 या उसके बाद हुआ हो उनको 2000 रुपये की एक मुश्त धनराशि प्रदान की जाएगी.

दूसरी श्रेणी – इस श्रेणी में वो बालिका सम्मलित होंगी जिनका एक वर्ष में सम्पूर्ण टीकाकरण हो चूका है और उनका जन्म 1 अप्रैल 2018 से पहले न हुआ हो. पात्र बालिकाओं को 1000 रुपये की एक मुश्त धनराशि प्रदान की जाएगी.

तीसरी श्रेणी – इस श्रेणी में वो बालिकाएं सम्मिलित होंगी जिन्होंने चल रहे शैक्षणिक सत्र में पहली कक्षा में प्रवेश लिया हो. उनको 2000 रुपये की एक मुश्त धनराशि प्रदान की जाएगी.

चौथी श्रेणी – जिन बालिकाओं ने चालू शैक्षणिक सत्र में छठी कक्षा में प्रवेश लिया हो. उनको 2000 रुपये की एक मुश्त धनराशि प्रदान की जाएगी.

पाँचवीं श्रेणी – जिन बालिकाओं का चालू शैक्षणिक सत्र में नवीं कक्षा में प्रवेश लिया है उनको 3000 रुपये की एक मुश्त धनराशि प्रदान की जाएगी.

छठी श्रेणी – जिन बालिकाओं ने 10वीं/12वीं कक्षा में उत्तीर्ण करके चालू शैक्षणिक सत्र में स्नातक-डिग्री या कम से कम २ वर्षीय डिप्लोमा में प्रवेश लिया हो. उनको 5000 एक मुश्त धनराशि प्रदान की जाएगी.

उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना पात्रता – 

  • आवेदक उत्तर प्रदेश राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए
  • लाभार्थी के परिवार की वार्षिक आय 3 लाख रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए
  • एक परिवार की अधिकतम 2 बालिकाओं को योजना का लाभ प्राप्त होगा (परिवार में अधिकतम २ बच्चे हों).
  • दूसरे प्रसव में जुड़वा बच्चे होने पर तीसरी संतान लड़की होने पर भी योजना का लाभ दिया जायेगा.

कन्या सुमंगला योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज – 

  • निवास प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • परिवार आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता नंबर, मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • स्कूल प्रवेश प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र

UP MKSY Apply Online 2021

अगर आप योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आधिकारिक पोर्टल पर जाकर नियम शर्तें पढ़कर पंजीकरण कर सकते हैं. उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के को उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया है जिसका उद्देश्य बालिकाओं के जीवन स्तर, स्वास्थ्य, शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गयी है.

कन्या सुमंगला योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

सबसे पहले आपको MKSY योजना की official website पर जाना होगा.

इसके बाद आप योजना से सम्बंधित दिशानिर्देश/नियम ध्यान से पढ़ना होगा.

होमपेज पर आपको नगरीय सेवा पोर्टल (यहाँ आवेदन करें) का लिंक दिखाई देगा.

UP MKSY Registration & Login
UP MKSY Registration & Login

अगर पहली बार आवेदन कर रहे हैं तो पंजीकरण के लिंक पर क्लिक कर आगे की प्रक्रिया को पूरा करें. या आप पहले से पंजीकृत हैं तो आईडी और पासवर्ड के माध्यम से लोगिंग कर फॉर्म भर सकते हैं.

इसके बाद पूछी गयी जानकारी को ध्यान से भर कर आवेदन प्रक्रिया को पूरी कर सकते हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published.